VPN kya hai | VPN ke Benifits Hindi Me

Sharing is caring!

vpn kya hai what is vpn

VPN kya hai | VPN ke Benifits Hindi Me

Virtual private network (VPN) एक ऐसी तकनीक है जो internet जैसे कम सुरक्षित netwok पर एक सुरक्षित और encrypted कनेक्शन बनाती है। VPN technology को दूरदराज के उपयोगकर्ताओं और शाखा कार्यालयों को corporate applications और अन्य संसाधनों तक सुरक्षित रूप से पहुंचने की अनुमति देने के तरीके के रूप में विकसित किया गया था। सुरक्षा ensure करने के लिए, सुरक्षित सुरंगों के माध्यम से डेटा यात्रा करता है और VPN उपयोगकर्ताओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रमाणीकरण विधियों का उपयोग करना चाहिए – पासवर्ड, टोकन और अन्य अद्वितीय पहचान विधियों सहित।

VPN ke Benifits Hindi Me

Blocked websites को access करे और भौगोलिक प्रतिबंधों से बचें:

  • कुछ देश कुछ websites पर प्रतिबंध रखते हैं और इन websites को उस देश में रहने वाले लोगों द्वारा उपयोग किए जाने से रोकते हैं। इसे वेबसाइटों के भौगोलिक-अवरोध के रूप में जाना जाता है। VPN के पास भी इसके लिए एक काम है और उपयोगकर्ताओं को उन websites तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए अधिक लोकप्रिय है जो अन्यथा उनके क्षेत्र या देश में अवरुद्ध हैं। VPN एक अलग देश में स्थित VPN Server पर Internet traffic को route करता है, इस प्रकार क्षेत्रीय प्रतिबंधों और वेबसाइटों के भू-अवरोध से छुटकारा मिलता है ।

Also Read- Google Adsence Kya hai | Adsence Kaise kaam karta hai in Hindi

Online Security And Privacy के लिए 

  • VPN का उपयोग internet पर online सुरक्षा और उपयोगकर्ता की गोपनीयता भी बढ़ाता है।
    जो उपयोगकर्ता अपनी online गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, वे internet से connect करने के लिए एक encrypted VPN connection का उपयोग करते हैं और internet से अधिक सुरक्षित और निजी रूप से browse करते हैं क्योंकि VPN आपके Internet traffic को encrypted करता है। अन्य सभी traffic VPN द्वारा बनाई गई encrypted tunnel के माध्यम से यात्रा करेंगे। यह आपको hackers और snoopers की प्रिय आंखों से बचाता है जो आपके password और personal जानकारी को कैप्चर करना चाहते हैं।

Anonymous Browsing के लिए 

  • VPN सेवा उपयोगकर्ता को पूरी तरह से anonymously से इंटरनेट से ब्राउज़ करने में सक्षम बनाता है।
  • बहुत से लोग जो अपनी सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, internet को अनाम रूप anonymously से ब्राउज़ करना पसंद करते हैं। एक VPN कनेक्शन VPN server पर किसी उपयोगकर्ता के कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के बीच एक सुरक्षित connecton tunnel बनाएगा, जिससे उपयोगकर्ता को ऑनलाइन गतिविधियों को गुमनाम रूप से करने में सक्षम बनाया जा सकेगा।

सार्वजनिक WIFI network से connect होने पर एक VPN सुरक्षा बढ़ाता है।

  • Coffee shop में या होटल के कमरे में पाए जाने वाले सार्वजनिक WIFI नेटवर्क Safe और सुरक्षित नहीं हैं। अधिकांश सार्वजनिक WIFI network असुरक्षित और खुले हैं क्योंकि सार्वजनिक WIFI security encryption की कमी है। जब आप सार्वजनिक WIFI नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं तो अपने कनेक्शन को hack करना या snoop करना सबसे आसान है। यदि कोई उपयोगकर्ता सार्वजनिक WIFI या अविश्वसनीय नेटवर्क (जैसे किसी होटल, कॉफी शॉप, अन्य सार्वजनिक स्थानों आदि) से जुड़ा हुआ है, तो गैर-https websites पर उपयोगकर्ता की ब्राउज़िंग गतिविधि को आसानी से snoop किया जा सकता है।

Also Read- 100+ Best Fonts For Logos And Text Design

अगर आपको हमरा ये पोस्ट VPN kya hai VPN ke Benifits Hindi Me पसंद आया है कृपा comment कर के बताए

Also Read- Short Status For Whatsapp

Create Animated Whatsapp Greeting Card Now!

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares